बॉयलर इंस्पेक्टर क्या है, कैसे बने ? ( अगर बनना है तो )

ब्वॉयलर इंस्पेक्टर क्या होता है तथा उनका  कार्य क्या है।बॉयलर इंस्पेक्टर बनने की लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए।बॉयलर इंस्पेक्टर उम्र सिमा क्या होनी चाहिए।बॉयलर इंस्पेक्टर की भत्ता यानी सैलरी कितनी मिलती है

नमस्कार दोस्तो स्वागत है मेरे आज के इस पोस्ट में जिसमे मै आपको बॉयलर  इंस्पेक्टर  के बारे में बताने वाला बॉयलर  इंस्पेक्टर क्या होता है । बॉयलर  इस्पेक्टर बनने से लेकर पूरी सेलेक्सन होने की प्रक्रिया  फूल डिटेल बताने वाला हूं। साथ ही साथ बॉयलर इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या एजुकेशन डिग्री होनी चाइए । बॉयलर इंस्पेक्टर बनने के बाद आपको क्या क्या सुविधा मिलने वाली है ।और सबसे impotant प्वाइंट बॉयलर इंस्पेक्टर बनने के बाद आपको सैलरी कितने मिलने वाली है। दोस्तो नौकरी में सेलरी अच्छी होना बहुत जरूरी है । तभी आपकी लाइफस्टाइल अच्छी होती है ।

दोस्तो भारत में बहुत सारे पॉवर प्लांट है। हर पॉवर प्लांट मैं इंजीनियर , असिस्टेंट इंजीनियर, एचआर, सुपरवाइजर ,वर्क मैन सभी मिलकर पॉवर प्लांट का संचालन करते हैं। उसी प्रकार बॉयलर स्पेक्टर की पोस्ट होती है जो कि पॉवर प्लांट की बॉयलर डिपार्टमेंट की सर्वश्रेष्ठ पोस्ट में से एक मानी जाती है। दोस्तों बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह पढ़ लिख कर कोई सरकारी नौकरी हासिल करें तथा बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह बड़े होकर बॉयलर इंस्पेक्टर   बनना चाहते हैं। अगर आप बॉयलर  इंस्पेक्टर बनना चाहते है। तो इस पोस्ट को पूरे लास्ट तक पड़े ।

ब्वॉयलर इंस्पेक्टर क्या होता है तथा उनका  कार्य क्या है।

भारत सरकार के द्वारा बहुत सारे पावर प्लांट का निर्माण किया गया  जिनका कार्य बिजली का उत्पादन करना ही उद्देश्य होता है। तथा भारत में अनेकों जगहों पर बिजली उत्पादन पावर प्लांट का निर्माण किया गया । जिनका एक ही लक्ष्य है बिजली का उत्पादन करना। पावर प्लांट को संचालन करने के लिए सुपरवाइजर इंजीनियर एचआर बॉयलर दर्पण स्पेक्टर जैसे कई पोस्ट करने का संचालन किया गया। पावर प्लांट कई डिपार्टमेंट से मिलकर बना है। टरबाइन ,बॉयलर , सीएचपी, कूलिंग टावर, एसपी यह सभी एरिया से मिलकर तथा यह सभी डिपार्टमेंट मिलकर बिजली का उत्पादन करते हैं। यह सभी डिपार्टमेंट को चलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ पोस्ट का निर्माण किया गया । टरबाइ एरिया को चलाने के लिए टरबाइन इंस्पेक्टर तथा बॉयलर या को संचालन करने के लिए ब्वॉयलर इंस्पेक्टर सर्वश्रेष्ठ पोस्ट का निर्माण किया गया है जो बॉयलर  डिपार्टमेंट का संचालन करता है जिनका कार्यों ब्वॉयलर एरिया में बिजली का उत्पादन का देखरेख करना होता है। उनके नीचे निम्न पोस्ट जैसे इंजीनियर , असिस्टेंट इंजीनियर , सुपरवाइजर ,वर्क मैन यह सभी लोग को डायरेक्शन देने का कार्य बॉयलर स्पेक्टर करता है। बिजली उत्पादन हेतु बॉयलर एरिया में कार्य का निरीक्षण करता है। तथा यह सभी कार्यों का हेड बॉयलर इंस्पेक्टर  ही होता है।

बॉयलर इंस्पेक्टर बनने की लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए।

किसी छात्र का सपना है । वह बड़े होकर बॉयलर इंस्पेक्टर बनने का तो उसे पड़ने में मन्न लगाना होगा तथा अपने सपने के लिए खूब मेहनत करनी होगी। अब बात करे बॉयलर  इसपेक्टर बनने के लिए  एजुकेशन की तो सबसे पहले विद्यार्थि को 12 वी पास साइंस साइड से करनी होगी। 12वी पास करने के बाद मैकेनिकल/प्रोडक्‍शन/पॉवर/मैट्रॉलाजिक साइंस में बैचलर इंजीनियरिंग डिग्री की पढ़ाई कंप्लीट करनी होगी। फिर आप बादल स्पेक्टर के लिए पूरी तरह एलिजिबल हो जाएंगे।

बॉयलर इंस्पेक्टर उम्र सिमा क्या होनी चाहिए।

फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए हर कैटेगरी के लिए अलग-अलग छोड़ दिए गए हैं। जिसमें जनरल कटेरी के लिए 18 से 40 वर्ष एससी और एसटी के लिए कुछ छूट का प्रावधान किया गया

बॉयलर इंस्पेक्टर की भत्ता यानी सैलरी कितनी मिलती है

दोस्तों अगर हम सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो हम सबसे पहले यह जानकारी हासिल करते हैं उस सरकारी नौकरी की सैलरी कितनी है तथा उसे नौकरी से हमें क्या क्या लाभ मिलने वाली है तभी हम मन लगाकर और अच्छे से उस नौकरी की तैयारी करते हैं तो हम बात करते हैं बॉयलर  इंस्पेक्टर की सैलरी की  इसमें जॉइनिंग के समय आपको 60000से 100,000 की सैलरी मिल जाएगी साथ ही साथ आपको अन्य सुविधा दी जाएगी जो बहुत ही लाभदायक होती है जैसे ग्रेड पे होगी वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

बॉयलर इंस्पेक्टर के लिए फॉर्म आवेदन कैसे करें।

 बॉयलर इंस्पेक्टर के लिए भारत सरकार द्वारा समय-समय पर भर्ती निकलती रहती है जो यूपीएससी के द्वारा एग्जाम कंडक्ट कराई जाती है भारत सरकार द्वारा समस्याओं पर पावर प्लांट मदर रिस्पेक्ट हेतु  वैकेंसी निकलती रहती है।भजन स्पेक्टर की वैकेंसी ऑनलाइन फॉर्म के द्वारा फिल्म कराई जाती है और भारत सरकार समय-समय पर ऑनलाइन फॉर्म निकालती रहती है इसे आपको उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फ्रॉम  को अप्लाई करना है। और परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी करना है 

बॉयलर इंस्पेक्टर के पद की अवेदन हेतु शुल्क क्या है

बॉयलर निरीक्षक के पद के लिए जनरल श्रेणी के आवेदकों को आवेदन करने पर 500 रूपये एवं sc और एसटी श्रेणी के लिए 250 रूपये शुल्‍क देना होगा।

Conclusion ( निष्कर्ष )

दोस्तों हमने इस पोस्ट में पूरे अच्छे से बॉयलर इंस्पेक्टर की जानकारी को आपके सामने रखा है तथा इस पोस्ट में मैंने बॉयलर इंस्पेक्टर क्या है बॉयलर इंस्पेक्टर बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए बॉयलर इंस्पेक्टर को क्या-क्या सुविधा मिलती है तथा बॉयलर इंस्पेक्टर को सैलरी कितनी मिलती है इस सारे तत्व को मैंने इस पोस्ट में अच्छे से समझाया है अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इस पोस्ट को आप अपने करीबी दोस्तों जो बॉयलर  इंस्पेक्टर बनने के लिए सपना देख रहे हैं उन्हें जरूर शेयर करें ताकि उन्हें यह पोस्ट पढ़कर मोटिवेशन हासिल होगा


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ