( Health अधिकारी ) CHO क्या है ,फूल फ्रॉम,qualification, age limit ,syllabus, salary पूरी जानकारी - 2024

नमस्कार मित्रों आपका स्वागत है मेरे आर्टिकल में बहुत से छात्रों का सपना होता है। CHO ( Community Health Officer) बनकर चिकित्सा के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की लेकिन बहुत से छात्रों को यह पता नहीं होता कि CHO क्या होती है। CHO फूल फ्रॉम क्या है। CHO बनने के लिए education qualification क्या होनी चाहिए। CHO बनने के लिए age limit क्या होनी चाहिए। CHO बनने के लिए syllabus क्या है। CHO की plasment कैसी होती है। CHO की पोस्टिंग कहा होती है। CHO बनने के बाद salary  कितनी मिलती है। CHO बनने के बाद हमें क्या फैसेलिटी मिलती है। ये पॉइंट्स कि जानकारी विस्तार से दूंगा। तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पड़े।



cho full form in Hindi CHO क्या है? (what is community health officer) CHO का काम क्या होता है? 

CHO का Full Form- "Community Health Officer" होता है। हिंदी में इसे सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी कहते है। CHO क्या है? (what is community health officer) CHO का काम क्या होता है? भारत सरकार के द्वारा हर राज्य में भारत केंद्र सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना (national health mission scheme ) के तहत CHO (Community Health Officer) पद की नियुक्ति की जाती है। जो ग्रामीण क्षेत्र वासियों इलाज के लिए CHO  की पोस्ट की नियुक्ति की जाती है । 

उसस कमेटी हेल्थ ऑफिसर को उस सेंटर पर होने वाली ओपीडी और बेसिक जांच को देखना होगा संभालना होगा  वह उसी के अंडर में वहां पर होने वाला है साथ-साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम है उनका भी इंप्लीमेंट करना है। उनकी रोकथाम का कार्य भी कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर को करना होगा गांव के जो लोग हैं ।मातृ शिशु और किशोर सेवाएं भी गांव के लोगों को देनी होगी ।

आशा और आंगनवाड़ी होने वाले हैं तो इनका सुपरविजन का काम भी कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर होता है। मेल हेल्थ वर्कर आशा और आंगनवाड़ी को कार्य करवाने की जॉब अपॉर्चुनिटी है ।वह कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर की रहने वाली है।

उसका एडमिशन या वहां के अधिकारी होने वाले हैं और उसका पूरा मैनेजमेंट आपको ही करना होगा हेल्थ एजुकेशन एंड इंक्रीज अवेयरनेस अबाउट फैमिली प्लानिंग मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ एंड नॉनकम्युनिकेबल गांव के लोगों को हेल्थ एजुकेशन देनी है । ये सारे कार्यों CHO अधिकारी की देखरेख की जिम्मेदारी  होती है।

cho banne ke liye qualification

CHO बनने के लिए आपके पास कुछ सर्टिफिकेट होना जरूरी है तभी आप से CHO के लिए अप्लाई कर सकते है।

सबसे पहले आपको 12th पास करनी होगी PCB यानी physics, chemistry, biology  ये सारे subject आपको 12th पास करनी  होगी। उसके बाद  Bachelor Degree B.Sc. (Nursing) with integrated curriculum of Certificate in Community Health for Nurses (CCHN) and Registration Indian / State Nursing Council ये सारे सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए तभी आप CHO के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

CHO(community health officer) cho age limit क्या है ?

General category के लिए age limit 21 से 35 year तक रखी गई।

3 Years for OBC(Non Creamy Layer)
5 years for SC/ST 
Persons with Disabilities candidate: 
10 years for General(UR)
13 Years for OBC(Non Creamy Layer)
15 years for SC / ST

cho (community health officer) syllabus kya hai in hindi

  • Pathology
  • First Aid
  • Child Health Nursing
  • Administration and Ward Management
  • Nutrition
  • Midwifery Nursing
  • Obstetrical Nursing
  • Medical Surgical Nursing
  • Pharmacology
  • Community Health Nursing
  • Paediatric Nursing

CHO( community health officer) की job  कैसे मिलेगी।

CHO के पद के लिए समय-समय पर भारत सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर CHO की पोस्ट  वैकेंसी निकलती रहती है । वैकेंसी निकलने के पश्चात आपको फॉर्म का अप्लाई करना है और एग्जाम को क्लियर करना है। उसके बाद आपका सिलेक्शन पूरा हो जाएगा।

CHO(community health officer) को sallery कितनी होती है?

सी एच ऑफिसर बनने के बाद आपकी स्टार्टिंग सैलेरी 25000 से लेकर 35000 के बीच में रहेगी। उसके बाद प्रमोशन होने के पश्चात आपकी सैलरी 40000 से 80000 के बीच में हो जाएगी।

CHOcommunity health officer) बनने के बाद हमें क्या क्या सुविधा मिलेगी।

CHO बनने के बाद आपको भारत सरकार के कई सुविधाएं हैं जो प्रोवाइड कराई जाती है जैसे रूम बिजली पानी मेडिकल ऐसी बहुत सारी सुविधाएं जॉब लगने के बाद आपको मिलेगी ।

Conclusion

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल CHO क्या होती है।CHO फूल फ्रॉम क्या है। CHO बनने के लिए education qualification क्या होनी चाहिए। CHO बनने के लिए age limit क्या होती चाहिए।CHO बनने के लिए syllabus क्या है। CHO की plasment कैसी होती है।CHO की पोस्टिंग कहा होती है।CHO बनने के बाद sallery कितनी मिलती है। CHO बनने के बाद हमें क्या फैसेलिटी मिलती है। ये पॉइंट्स कि जानकारी विस्तार से दूंगा। तो इस आर्टिकल में ये सारे पॉइंट्स को कवर क्या है। अगर आपको लगेकी यह आर्टिकल आपके हेल्पफुल है तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ