अल्लू अर्जुन जीवन परिचय | allu arjun biography in hindi

अल्लू अर्जुन जीवन परिचय | allu arjun biography in hindi [ wife, father, family, cast, real name, birtday,  photo, age, hight, education, net worth,boiyo,wiki ]

साउथ फिल्म के सुपरस्टार जाने-माने फिल्म अभिनेता अल्लू अर्जुन  का जन्म 8 अप्रैल 1983 को तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में हुआ था। अल्लू अर्जुन फिल्म निर्माता अल्लू अरविंद के बेटे हैं। अल्लू अर्जुन की माता का नाम निर्मला अल्लू है। जो कि एक हाउसवाइफ है। अल्लू अर्जुन को  बचपन से ही एक्टिंग का शौक रहा है। वह बचपन में अपने स्कूल जीवन में पढ़ाई में मन नहीं लगता था। अपने स्कूली जीवन में एक्टिंग की शुरुआत  कर चुके थे। अल्लू अर्जुन फिल्म  की दुनिया में 2003 में पहला कदम रखा। जो फिल्म गंगोत्री से इनकी शुरुआत हुई।तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे अल्लू अर्जुन का पूरा जीवन परिचय .

अभिनेता अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय age,hight, education,net worth,boiyo,wiki
Allu Arjun jivan Parichay age,hight, education,net worth,boiyo,wiki

अल्ल अर्जुन की जीवनी(Allu Arjun Biography in Hindi)

Name Allu Arjun

Nickname Banni , stylesh boy, chokeleti boy

Business Actor

Date of birth 8 April 1983

Birth of palace Bangleru, Karnatak,india

Father Allu Arvind

Mother Nirmla

Wife Sneha Reddy

Son and daughter Ayaan ,arha

Hause Haiderbad , Telangana,india

College MSR college,haidrabad

Educational qualification BBA

Brother Shirish, Allu venketesh

Hight 5 foot 8 inche

Neth worth 300 corrode

Like Acting,song

Like food Mashla dosha

Fisrt movie Daddy 2002

Award Filmfare and Nandi puraskar

Latest movie Pushpa

अल्लू अर्जुन की प्रारंभिक जीवन परिचय (allu arjun sauth film  early life)

अल्लू अर्जुन जो कि एक फिल्म जगत के खानदान से है। तथा उनके पिता अल्लू अरविंद साउथ फिल्म में निर्माता है । अल्लू अर्जुन के पिता ने कई फिल्म को प्रोड्यूस क्या है। अल्लू अर्जुन की पहली फिल्म गंगोत्री है। जो साल  2004 रिलीज की गई। जिसके निर्देशक राघवेंद्र राव जी है। जो बॉक्स ऑफिस में खूब दमाल मचाई और यह फिल्म सुपर हिट हुवे। 

अल्लू अर्जुन की दूसरी फिल्म  आर्या  है। उसके अल्लू अर्जुन को काफी मौका मिलता गया। और उन्हें साउथ की दुनिया काफी लोग पसन्द करने लगे और लोग अल्लू अर्जुन की फिल्म मूवी के रिलीज होने का इंतजार करने लगे युवा क्षेत्र में आलू अर्जुन की मूवी देखने के लिए बेताब होते थे अल्लू अर्जुन की  तीसरी फिल्म बन्नी जो 2005 में रिलीज रिलीज हुई। यह भी फिल्म काफी सुपर डूपर हिट साबित हुई। यह फिल्म हिट होने के बाद अल्लू अर्जुन को काफी मौका मिलेगा।

उसके बाद आलू अर्जुन की मूवी 2006 रिलीज हुई हैप्पी जो बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ा कलेक्शन की यह फिल्म भी काफी सुपर डुपर हिट हुई। यह फिल्म सुपर डुपर हिट होने के पश्चात साउथ फिल्म के डायरेक्टर उन्हें काफी पसंद करने लगे और उन्हें अपने फिल्म मै   लेने के लिए उनसे कांटेक्ट करने लगे ।उसके बाद उन्हें साउथ फिल्में लगातार मौका मिलते गया। फिर 2007 उनकी फिल्म देसमुडुरु रिलीज हुई उसके निदेशक

जगन्नाथ जी ने किया। या फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर काफी सुपर डुपर हिट हुई। यह फिल्म रिलीज होने के पश्चात पहले सप्ताह में ही 12.58 करोड़ का कलेक्शन किया।2008 में उनकी फिल्म परुगु कि इसके निदेशक भास्कर जी हैं। यह फिल्म का मलयालम में रिलीज किया गयाउसके बाद 2009 में आई फिल्म आर्य 2  जो 2002 आर्य की होबहू कहानियों से मिलती जुलती थी ।जिसकी मुख्य भूमिका अर्जुन ने निभाई तथा इसके निदेशक सुकुमार द्वारा की गई। जो बॉक्स ऑफिस पर 33 करोड़ का कलेक्शन की।

वर्तमान साल  17 दिसंबर 2021 पुष्पा मूवी रिलीज हुई । जिस के निदेशक सुकुमार जी हैं। तथा पुष्पा मूवी के संगीतकार  देवी श्रीप्रसाद जी हैं। मूवी में आलू अर्जुन पुष्पा के नाम से अभिनय किए हैं।  इस मूवी में अल्लू अर्जुन का रोल जो बहुत ही गरीब परिवार से होते हैं। इस मूवी की समय सीमा 178 मिनट है।यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर काफी सुपर डुपर हिट हुई। इस मूवी का कलेक्शन 305 करोड रुपए अनुमान लगाया गया है। यह मूवी रिलीज होने के बाद लोगों  ने बहुत पसंद किया। पुष्पा मूवी कई भाषाओं में रिलीज किया गया। जिसे तेलुगू मलयालम इंग्लिश हिंदी कई भाषा में या मूवी को रिलीज किया गया इसे लोगों में काफी क्रेज है।


अल्लू अर्जुन की स्कूली लाइफ (allu arjun school life in hindi)

अल्लू अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद जो की  एक फिल्म निर्माता है। इस कारण अल्लू अरविंद जी का गुण उनके बेटे अल्लू अर्जुन में एक्टिंग का गुण बचपन से आने लगा था । वो अपने स्कूल में कई प्रकार नाटकों में भाग लेते थे। जिसके लिए कई बार स्कूल में अवॉर्ड से नवाजा गया है। और जब भी कोई नाटक का प्रोग्राम रखा जाता था । अल्लू अर्जुन को जरूर सामिल क्या जाता था।

अल्लू अर्जुन की शैक्षिक योगिता ( allu arjun education qualification in hindi )

अल्लू अर्जुन की प्रारंभिक शिक्षा सेंट पैट्रिक स्कूल, चेन्नई से हुई ।अल्लू अर्जुन ने जब प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त कर ली  वे अपनी आगे की पढ़ाई ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के लिए  एम एस आर कॉलेज जो हैदराबाद में स्थित है। अल्लू अर्जुन ने वहां से एडमिशन लिया। अल्लू अर्जुन ने एम एस आर कॉलेज  से अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट की।

अल्लू अर्जुन जन्म और परिवार ( Allu Arjun birtday and family)

अल्लू अर्जुन का जन्म  8 अप्रैल सन् 1983 को हुआ।  जो वर्तमान में उनकी आयु 38 साल पूरी हो चुकी है। उनके पिता अल्लू अरविंद जो की एक फिल्म निर्माता है। तथा उनकी माता निर्मला जी है। जो कि एक हाऊसवाइफ है। जो घर के कार्यों को संभालती है। अल्लू अर्जुन ने अपनी शादी चंद्रशेखर रेड्डी  की बेटी स्नेहा रेड्डी से साल  2011 मे पूरी रीति रिवाज के साथ शादी की। अल्लू अर्जुन के  2 बच्चे है। जिनका नाम अल्लू अरहा ( जन्म 2016),अल्लू आर्यन(जन्म 2014)  है । अल्लू अर्जुन अपने बच्चो से बहुत प्रेम करते है। अल्लू अर्जुन के रिश्तेदार  चाचा चिरंजीवी जो एक sauth फिल्म की दुनिया में एक दमदार अभिनेता और पवन कल्याण तथा उनकी चचेरे भाई  राम चरण तेज जी है।


अल्लू अर्जुन मूवी (allu arjun movie in hindi )

वर्ष फिल्म भूमिका

2002 डैडी गोपी

2003 गगोत्री सिम्हाद्री

2004 आर्या आर्या

2005 बन्नी बन्नी

2006 हैप्पी, देशमूदुरु बनी, बाला गोविंद

2007 शंकरदादा ज़िंदाबाद

2008 परुगू कृष्णा

2009 आर्या 2 आर्य

2010 वारुदु, वेदम संदीप ,आनंद ,राजू

2011 बद्रीनाथ बद्रीनाथ

2012 जलाई

2013

2017 दुवदा जगन्नाधम

2020 अला वैकुंठापुरामुलो

2021 पुष्पा अल्लू अर्जुन अमित कुमार मंडल


अल्लू अर्जुन नेट वर्थ (allu arjun net worth in hindi)

अल्लू अर्जुन की कमाई की बात करें तो उनका एक्टिंग से पैसा नहीं आता मैं कई तरह से पैसे आते हैं उनका साइड बिजनेस भी है जो अपने बिजनेस में बहुत पैसा इन्वेस्ट करते हैं तथा उनका नाइटक्लब भी है जो हैदराबाद में 800 जुबली के नाम से है उनके पास एक शानदार 100 करोड़ का बंगला भी है तथा तथा को एक फिल्म के 8 करोड रुपए लेते हैं तो उनकी नेटवर्क की बात करें तो 325 करोड़ है।

अन्य पड़े 

Sandeep Maheshwari jivan Parichay age,higth,networth,youtube incom 

  प्रभास का जीवन परिचय | Prabhas biography in Hindi ,age ,hight, networth, grilfreand ,movie

Ram Charan biography in Hindi | रामचरण जीवन परिचय ए


अल्लू अर्जुन को कितने अवार्ड्स (allu arjun awards in hindi)

वर्ष पुरस्कार श्रेणी

2003 सिनेमा अवार्ड,संतोषम फिल्म अवार्ड,जिमिनी tv अवार्ड, बेस्ट मेल डेबट्ट ,बेस्ट डेबिट एक्टर ,

2004 जिमिनि अवॉर्ड संतोषम फिल्म अवॉर्ड Best एक्टर,बेस्ट एक्टर (जूरी)

2005 संतोषम फिल्म अवॉर्ड Best यंग परफोमर

2007 संतोषम फिल्म अवॉर्ड वेस्ट एक्टर (जूरी), best young perfomer

2008 संतोषम फिल्म अवॉर्ड बेस्ट यंग परफोमर

2009 साउथ स्कोप सिनेमा, फिल्म अवॉर्ड साउथ आर्य 2

2010 साउथ स्कोप सिनेमा अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, साउथ वेदम

2014 साउथ इंडियन इंटरनेशन मूवी रेस गुर्राम

2015 आई आई एफ ए उत्सव रूध्रमदेवी

2016 फिल्मफेयर अवॉर्ड साउथ Sarrainodu

2020 साउथ इंडियन इंटरनेशन मूवी अवॉर्ड्स

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट मे हमने आलू अर्जुन की जीवन परिचए  allu arjun biography in hindi , wife, father, family, cast, real name, birtday,  photo, age, hight, education, net worth,boiyo,wiki ,ये सारी जानकारी दी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के जरूर शेयर करे 



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ