bsc क्या है | full form | yogyata | subject | age limit | सम्पूर्ण जानकारी


bsc कैसे करे - bsc kaise kar sakte hai - bsc kya hai in hindi
 bsc कैसे करे - bsc kaise kar sakte hai - bsc kya hai in hindi

bsc kaise kar sakte hai:नमस्कार दोस्तो स्वागत है। आपका इस आर्टिकल में स्कूल लाइफ चलती है। तो हम 10th पास करते है। उसके बाद हमें 12th में एडमिशन लेने के लिए  हमरे पास तीन ऑप्शन होते है। आर्ट ,कॉमर्स, साइंस,बहुत से विद्यार्थी आर्ट लेते है। और बहुत से विद्यार्थी कॉमर्स लेते है। लेकिन बहुत से विद्यार्थी साइंस का विकल्प चुनते है। 12th पास होने के बाद बहुत से विद्यार्थी BSC का चुनाव करना पसंद करते है।लेकिन उन्हें यह पूरी तरह ज्ञान नहीं होता है। BSC  करने से क्या फायदा होगा । BSC करने बाद job स्कोप कितना है। प्राइवेट /गवर्नमेंट सेक्टर में। BSc करने के लिए कितना परसेंटेज होना चाहिए । Bsc करने के लिए टॉप कॉलेज कौन-कौन सी है। Bsc करने के लिए क्या एजुकेशन क्वालिफिकेशन होनी चाहिए।Bsc करने के बाद क्या करे। ये सारे सवालों का जवाब मैं आपको इस आर्टिकल में पूरे अच्छे तरह से दूंगा । तो इस आर्टिकल को पूरे अंत तक पड़े ।

बीएससी क्या है | bsc kya h in hindi

    बीएससी क्या है: बहुत से स्टूडेंट के मन में यह सवाल आता है बीएससी क्या है। उसका जवाब यह है कि बीएससी एक Under Graduate कोर्स है। यह कोर्स को करने के लिए आपको पुरा तीन साल लग जाएंगे । जिसमे आपके कुल 6 सेमेस्टर होते है। हर एक साल में 2 सेमेस्टर होते है। यह तीन साल का ग्रेजुएशन डिग्री है। जिस तरह BA ,Bcom ग्रेजुएशन डिग्री है। उसी तरह बीएससी भी एक ग्रेजुएशन डिग्री है।

    bsc ka full form | bsc ka full form in hindi

       bsc ka full from : B Sc - Bachelor of Science

    bsc krne kya yogyata honi chahie

    BSc करने के लिए आपके पास 12th में कम से कम 50% मार्क्स  होने चाहिए।बहुत से कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन लेती है।बहुत से कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन लेते है। वो कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है।

    bsc kitne subject hote hai

    1. Biology
    2. Biochemistry
    3. Botany
    4. Chemistry
    5. Computer Science
    6. Electronics
    7. Environmental Science
    8. Mathematics
    9. Physics
    10. Zoology

    bsc top colleges kahan per hai 

    1. AIIMS Delhi - All India Institute of Medical Sciences New
    2. SRM University Chennai - SRM Institute of Science and Technology
    3. JMI New Delhi - Jamia Millia Islamia
    4. LPU Jalandhar - Lovely Professional University
    5. IGNOU Delhi - Indira Gandhi National Open University
    6. Sri Venkateswara College, Delhi. Delhi, Delhi NCR
    7. St Stephen's College, Delhi. Delhi, Delhi NCR
    8. Lady Shri Ram College for Women, Delhi
    9. All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), Delhi
    10. Hindu College, Delhi
    11. Women's Christian College, Chennai
    12. Miranda House, Delhi
    13. Hansraj College, Delhi

    bsc karne ke liye age limit kya hai

    इस कोर्स के लिए कुछ उम्र सिमा को राखी गई है आपकी उम्र कम से कम 17 से 35 साल के अंदर तक होना चाहिए और दूसरे केटेगरी के लिए कुछ यहाँ पे छूट मिल सकती है तो आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेते हो उसमे आप एक बार जरूर पता करे।

    bsc karne ke baad konsi job milti hai

    Bsc करने के बाद आपको ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाएगी। Bsc करने के बाद आपके सामने बहुत सारे जॉब और अपॉर्चुनिटी होंगे। केंद्र सरकार तथा स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा समय-समय पर ग्रेजुएशन डिग्री के आधार पर वैकेंसी निकलती रहती है। ऐसे बहुत सारे एजेंसी ने जॉब समय समय पर निकलती रहती है। 

    1. Railway
    2. इंडियन आर्मी
    3. इंडियन नेवी
    4. SSC
    5. बिजली विभाग 
    6. Agriculture Industry 
    7. Chemical Industry
    8. वैज्ञानिक
    9. वैज्ञानिक सहायक
    10. रिसर्च एनालिस्ट्स
    11. शिक्षक
    12. तकनीकी लेखक / एडिटर्स
    13. लेक्चरर्स
    14. केमिस्ट
    15. एन्युमेरेटर्स

    bsc karne ke baad kya karna chahie

    msc kya hai (एमएससी क्या है हिंदी में)

    Msc का  फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ साइंस (Master of Science) होता है  एक पोस्ट ग्रेजुएट (Graduate) डिग्री है। जिसमें विद्यार्थी  को रिसर्च से रिलेटेड कामो के लिए एक्सपर्ट बनाया जाता है। जिसमे आप किसी विशेष सब्जेक्ट आप मास्टर बन सकते है। यानी की साइंस की दुनिया में आप मास्टर बन सकते है। Msc कोर्स को करने के लिए आपको 2 वर्ष लग जाएंगे। msc  कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले  Bsc करनी होगी ।यानी की Bachelor of Science जिसे कहते है। BSc में कम से कम  55% होने चाहिए. कुछ युनिवर्सटी में मेरिट के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया करते है और कुछ एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से।

    mba kya hota hai (mba kya hai hindi)

    Bsc के बाद MBA एक बेस्ट  कैरियर मना जाता है।MBA का ful from Master of Business Administration है। यह कोर्स दो वर्ष का होता है। जो कि पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है। जिस भी ब्रांच में जाना चाहते हैं। उस फील्ड में उस ब्रांच से MBA course करना होगा। MBA कोर्स करने के बाद आप बडी- बड़ी मल्टीनेशनल तथा इंटरनेशनल कंपनी में आप काम कर सकते हैं।india में ऐसी बड़ी बड़ी कंपनी है। MBA कोर्स करने के बाद लाखो का पैकेज आपको सैलरी के रूप pay करती है। India से बाहर other कंट्री जो इंटरनेशनल कंपनी है। जो आपको लाखो का पैकेज सैलरी pay करती है।आप उसमे MBA कर सकते हैं। MBA Course me Career के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों। MBA कोर्स करने के लिए कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन होती है । तथा कुछ कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन लिया जाता है।

    mca kya hota hai (mca kya hota hai in hindi)

    MCA का ful from होता है। Master of Computer Application जिसका ड्यूरेशन 3 वर्ष होता है। जिसने टोटल 6 सेमेस्टर होते है। जिस स्टूडेंट को कंप्यूटर फील्ड में एक्स्पर्ट और मास्टर बनना है । वह कोर्स कर सकता है। तो MCA कोर्स उनके लिए बिलकुल उचित है। यह एक Postgraduate कोर्स होता है जिसे BSc/BCA के बाद किया जाता है। इस कोर्स को करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके लगभग 55% होने चाहिए।  जिसमे आपको Computational Theory, Programming, Algorithm Design & Optimization, Network & Database Management, Mobile Technology, Electronics  ये सब आपकी सब्जेक्ट होगी ।MCA करने के बाद Software Programmer, Software Engineer, Software Developer, Software Consultant आदि में अपना करियर बनाया जा सकता है।

    Bachelor of Education:

    B.Ed का फूल from Bachelor of Education अगर कोई BSc करने के बाद एजुकेशन के छेत्र में अपना  करियर बनाना चाहते है।तो वह B.Ed कर सकता है. B.Ed करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके पास  कम से कम 50% होने चाहिए। इस कोर्स में टोटल 4 सेमेस्टर होते है। तथा यह कोर्स 2  वर्ष के लिए होता है। B Ed करने के लिए आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है। कुछ कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा एडमिशन होता है।
    B.Ed करने के बाद Teacher, Counsellor, Librarian, Administrator, Education Researcher आदि में अपना करियर बनाया जा सकता है।

    be kya hai (be kya hai in hindi)

    B.tech का फूल फ्रॉम Bachelor of Technology होता है। अगर आप bsc के द्वारा Btech करते है तो आप डायरेक्ट 2 सेकंड वर्ष में आपको एडमिशन मिलेगा। Btech करने के बाद आपको बहुत सारी कंपनी में जॉब ऑफर मिलिगि। जो अच्छी सैलरी pay करती है। जिसमे आप बड़ी बड़ी कंपनी में वर्क कर सकते जैसे ntpc ,bhl ,railay ,ncl,bhel और भी बहुत सारी कंपनी आप जॉब कर सकते है।

    Conclusion(निष्कर्ष)

    दोस्तों हमने  इस आर्टिकल में जाना बीएससी क्या है बीएससी करने के लिए क्या एजुकेशन क्वालिफिकेशन होना चाहिए वैसे करने के लिए क्या एक लिमिट होनी चाहिए करने के लिए कौन-कौन से सब्जेक्ट लेनी पड़ती है तथा बीएससी करने के लिए टॉप कॉलेज कौन कौन सी है बीएससी करने के बाद क्या करें तभी ऐसी करने के बाद हमें जॉब कौन-कौन सी कंपनी में मिलेगी इस साल तत्वों को मैंने इस पोस्ट में बड़े ही सरल भाषा में अनुवाद किया है अगर यह आपको पोस्ट लगा कि आपके लिए यह पोस्ट हेल्प फूल है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ