Gmail का पासवर्ड कैसे change करे | mobile से gmail का password कैसे change करे

   

Gmail ka password kaise change kare
Gmail ka password kaise change kare


gmail ka password kaise change kare :नमस्कार साथियों आपका स्वागत है आपके अपने website www.phakhi.in पर आज आपके अपने लाइफ में रोज इस्तेमाल होनी वाली Gmail के  विषय पर चर्चा करेंगे. अगर आपके मन मे यह सवाल है.  Gmail ka password kaise change kare, Gmail id ka password kaise change kare तो आप बिल्कुल सही लेख पर आया है. Gmail  हमारे फोन में एक अहम भूमिका निभाती है.  Gmail के   बिना ना हम youtube chanel बना सकते है। न ही play store से ना ही कोई app dwonload कर सकते है . मतलब हमारे फोन में  Gmail एक बहुत ही अहम भूमिका निभाती है. 


 साथियों Gmail से रोज होने वाली कार्य कहीं भी किसी भी व्यक्ति को email या मेल करना हो तो हमें जीमेल अकाउंट की जरूरत पड़ती है.  साथियों अगर आप एक ब्लॉगर है.  अपना ब्लॉग बनाने के लिए भी हमें Gmail की जरूरत पड़ती है. 


मतलब साथियों हमें कुछ भी कार्य करना हो तो लगभग 90% Gmail की आवश्यकता पड़ती है.  साथियों Gmail एक google का ही प्रोडक्ट है.  अगर हम किसी अन्य फोन में अपने Gmail को लॉगइन करते है.  कभी कभी ऐसा होता हमरा Gmail का password उस डिवाइस में सेव हो जाता है.  जिसमें हमारे Gmail का password किसी अन्य व्यक्ति को बड़े आसानी से पता चल जाता.  जिससे हमारी सारी Gmail की डाटा उस डिवाइस के यूजर को पता चल जाता है.  जो हमारे लिए बहुत ही नुकसान कि बात है.  इस लिए साथियों आज मैं आपको इस लेख के माध्यम से Gmail ka password kaise change kare अगर आप ऐसी समस्या में है. तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है|

Gmail Ka Password Kaise Change Kare

साथियों जैसा कि हमने बताया आपको जीमेल हमारे फोन में कितना महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए साथियों जीमेल का पासवर्ड समय-समय पर चेंज करते रहना चाहिए ताकि किसी अन्य व्यक्ति की हमारी जीमेल की पर्सनल डाटा पता नहीं चले और हैकरों से बचने के लिए हमें समय-समय पर जीमेल का पासवर्ड चेंज करते रहना चाहिए. 


1 . सबसे पहले आपके अपने  फोन मे Gmail app को ओपन कर लेना है. 

 2. उसके बाद आपको Gmail मे तीन लाइन का ऑप्शन देखने को मिल जाता है उस पर आपको क्लिक करना है.

Gmail ka password kaise change kare


3. उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाते है. जिसमे आपको setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

 Gmail ka password kaise change kare


4. अगर अपने एक से अधिक जीमेल आइडी बनाई है उसकी सारी लिस्ट आपको देखने को मिल जाती है. आपको जिस Gmail आइडी का password change करना उस पर क्लिक करना है. 

Gmail ka password kaise change kare



5. उसके बाद आपको my Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है. 


Gmail ka password kaise change kare


6. उसके बाद आपके सामने एक नया page ओपन हो जाएगा. security के ऑप्शन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको password के ऑप्शन पर क्लिक करना है.   


Gmail ka password kaise change kare


7. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा. जिसमे आपको अपना Gmail id का पुराना पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा. पासवर्ड डालने के बाद आपको next के ऑप्शन क्लिक कर देना है. 

Gmail ka password kaise change kare


8. उसके बाद आपको नया पासवर्ड का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा. आपको अपना नया पासवर्ड बना लेना है. ओर change password के ऑप्शन पर क्लिक करना है. 


Gmail ka password kaise change kare


तो साथियों इस तरह से आप मेरे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप  बड़े आसानी से अपने Gmail आइडी का पासवर्ड चेंज कर सकते है. 

Conclusion (निष्कर्ष)

आशा करते है इस लेख कि मदद से Gmail ka password कैसे change करे। यह सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा.और आपको समस्या का समाधान पूरी तरह से हो गया होगा प्रिय साथियों हम आपके लिए ऐसे ही इंटरनेट से जुड़ी टेक्नोलॉजी से जुड़ी टिप्स एंड ट्रिक्स अपने लेख के माध्यम से आपके सामने प्रस्तुत करते हैं अगर आपको यह लेख पसंद आया यह आपकी समस्या का समाधान हुआ इस लेख को अपने प्रिय मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर पुनः विजिट करें.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ