ias क्या है | ias कैसे बने ? पूरी जानकारी

भारत में ऐसे बहुत सारे बिद्याथियो का सपना होता  है। जो भारत की सेवा  ias बन कर करना चाहते है।  दिन रात ias बनने के लिए परिश्रम करते हैं। लेकिन ias की परीक्षा अशान नहीं होता है। ias  बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि   भारत में सभी परीक्षाओं   में यह परीक्षा सबसे कटिन मनी जाती है।  क्योंकि यह भारत की उच्च पद की नौकरी होती है। इसलिए ias की परीक्षा बहुत ही कटिन् होती है। इसलिए इस पद को पाने के लिए अभ्यार्थी बहुत मेहनत करते है। बिना  मेहनतके कोई भी व्यक्ति सफल नहीं हो पाया है। इस लेख में जानेंगे. ias कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में तो इस लेख को पूरे अच्छे से पड़े.

आईएएस ऑफिसर कैसे बने
आईएएस ऑफिसर कैसे बने

आईएएस ऑफिसर क्या होता है ? ( What is an IAS officer)

भारत की सर्वश्रेष्ठ पद ias का Full form की बारे में जाने तो (Indian Administrative Service) है। जिसे भारत में प्रशासनिक सेवा  भी कहते है। जिसे हर साल  (UPSC) के द्वारा इसकी एग्जाम कराई जाती  है. ias एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको अलग अलग जिला में पोस्टिंग की जाती है जैसे की डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM) , एसडीएम् (SDM) के पद नियुक्त किए जाते है वैसे भारत में सभी विभाग के प्रशासनिक मुखिया व सचिव ज्यादातर वरिष्ट ias ही होते है|और भी कई सरे पोस्ट होते है जो आपको आईएएस एग्जाम पास करने के बाद दिये जाते है। 

भारतीय प्रशासनिक सेवा में सबसे बड़ी रैंक आईएएस ऑफिसर  (ias) को ही दी गयी है इसीलिए देश के किसी भी उच्च पद पर बैठने वाला अधिकारी निश्चित रूप से आईएएस को दिया जाता है|  हर आईएस ऑफिसर का काम अपने अपने जिला में अलग अलग होता है। इस पद की नियुक्ति के लिए बहुत सारे विद्यार्थी  आवेदन करते है परंतु बहुत ही कम ही विद्यार्थी का चयन होता है  इस पद तक केवल कर्मशिल और अनुशासित व्यक्ति ही पहुंच पाते है. ias बनने के लिए बहुत मेहनत और लगन की आवश्यकता  होती है. ias पर सेलेक्ट होना एक गर्व और गौरवशाली की बात है। 

IAS officer full form in hindi

महत्वपूर्ण नोट

ias का एग्जाम upsc के द्वारा कराई जाती upsc का full form Union Public Service Commission होता है स्वतंत्र संगठन(independent organization) है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की स्थापना 1 अक्टूबर, 1926 को हुई थी आजादी के बाद इसे संघ लोक सेवा आयोग का नाम दिया गया, इसकी स्थापना संविधान के अनुछेद 315 के अंतर्गत की गयी | UPSC का मुख्यालय नई दिल्ली में है. UPSC देश में हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. UPSC एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारत की केंद्र और भारत की केंद्र   और सरकार की 24 संस्था की भर्ती के लिए जिम्मेदार है।


आईएएस अधिकारी शिक्षा विवरण (IAS officer education details in hindi )

 12वीं के बाद IAS ऑफिसर कैसे बने ?

अगर किसी विद्यार्थी को ias बनने का सपना है तो आपको सबसे पहले अच्छे से 12 पास करनी होगी। आप  किसी भी subject से 12 पास कर सकते है। Subject आप अपने हिसाब  से choose कर सकते है। किसी भी subject साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स किसी भी सब्जेक्ट से अच्छे से 12 पास आपको करनी है.

ग्रेजुएशन के बाद IAS ऑफिसर कैसे बने ?

आप 12वी  पास करने के बाद आपको अपने हिसाब से जिस  सब्जेक्ट में आप इंटरेस्ट है उस subject से  ग्रेजुएशन पूरी करनी है।  IAS Officer बनने के लिए ग्रेजुएट होना है यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम  अप्लाई करने के लिए आपको gradution होना अति आवश्यक  है बिना ग्रेजुएशन  के आप इस एग्जाम को नही दे सकते

यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करे 

आप अपना पूरी तरह ग्रेजुएशन करने लेने के  बाद आपको  (UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा या फिर आप  लास्ट इयर में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है। अगर आप IAS का एग्जाम देने है तो आपको UPSC Exam देना होगा क्योंकी यूपीएससी के द्वारा ही आप  ias का exame दे सकते है। जो बहुत कठिन होती है जिसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) देने के लिए आपको upsc का फ्रॉम अप्लाई करना होगा उसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को पास करना होगा  सबसे पहला   (The preliminary exam) , दूसरा  (The Main exam) और अंत में होता है  (Interview) ये तीनों एग्जाम देना होगा

The preliminary exam (प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करे)

Upsc exame अप्लाई करने के बाद आपको पहले The preliminary exam देने होंगे।  जिसमें   दो पेपर कराए जाते हैं । ये दोनों 200 अंक का होता हैं । दोनों पेपर को मिला कर  कुल 400 अंक हो जाते है।दोनों पेपर्स बहुबिकालपिए टाइप के क्वेश्चन होते हैं। ये दोनों पेपर के लिए आपको 2 घंटे का निश्चित  समय मिलता हैं.

The preliminary exam में दोनों पेपर का एग्जाम का sellybus अलग - अलग होता है। जिसे मै आपको नीचे बता रहा हूं।

Paper-1

भारत और विश्व भूगोल,जैव विविधता समेत अन्य सामान्य मुद्दे,  भारत व विश्व का भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल।,भारतीय राजनीति और गवर्नेंस- संविधान, पंचायती राज,भारत और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलनों का इतिहास पॉलिटिकल सिस्टम, पब्लिक पॉलिसी, अधिकारों के मुद्दे व अन्य।,आर्थिक एवं सामाजिक विकास - गरीबी, सस्टेनेबल डेवलपमेंट, डेमोग्राफिक्स, सोशल सेक्टर इनीशिएटिव्स, आदि।,पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता समेत अन्य सामान्य मुद्दे।,जेनरल साइंस।राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के करेंट ईवेंट्स

Paper-2

कॉम्प्रिहेंशन ,डिसीजन मेकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग,लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी,इंटरपर्सनल स्किल्स और कम्युनिकेशन स्किल्,जेनरल मेंटल एबिलिटी,बेसिक न्यूमरेसी (10वीं के स्तर के नंबर्स रिलेशंस, ऑर्डर्स ऑफ मैग्नीट्यूड) ,डाटा इंटरप्रिटेशन (10वीं के स्तर के चार्ट्स, ग्राफ्स, टेबल्स, डाटा सफीशिएंसी, आदि

The Main Exam (IAS ऑफिसर मुख्य परीक्षा )

The preliminary exam को पास कर लेने के बाद है आपको  The Main Exam को पास  करना होगा जो की बहोत कठिन होता है इसमें कुल  9 पेपर देने होते है जो 180 से 200 प्रश्न तक के होते हैं जिसका  कुल मिलाकर 1750 अंकों का होता है। प्रत्येक पेपर के लिये तीन घंटों का समय निर्धारित होता है।जिसमे  रिटेन (Written Exam) के साथ साथ इंटरव्यू भी देना पड़ता है जो कि थोड़ा कठिन होता है तो इस कारण एग्जाम को बहोत लोग पास नहीं कर पाते लेकिन कड़ी मेहनत तैयारी करने से बहुत विद्यार्थी  एग्जाम को पास कर लेते है । Main exame पास करने के बाद अब अंतिम एग्जाम में आपको इंटरव्यू देना होता है।

 Interview पास करे

जो विद्यार्थी  प्रीलिमिनरी और मैन एग्जाम दोनों को पास  कर लेते है upsc एग्जाम के लास्ट एग्जाम को पास करना होता है जो आपकी   इंटरव्यू होती  है। जिसमें उनकी तर्क और समाज से जोड़ी  रुचियों, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, और समाज में कठिन परिस्थितियों में कैसे हैंडल करना है उस कैसे शब्लना है उस के बारे में सवाल  उम्मीदवारों द्वारा दिए गए उत्तरों के आधार पर ही उनका चयन किया जाता है और यह निश्चय करते है कि क्या वे IAS के पद के लिए योग्य है अथवा नहीं।

IAS officer age limit in hindi  ( आईएएस अधिकारी आयु सीमा)

देश की सेवा हेतु आईएएस या जिला कलेक्टर  बनने  के लिए सभी कैटेगरी की  age limit   भारत में अलग अलग की गयी हैं उसमे कुछ categry   को age limit में छूट भी दी जाती है.

General – maximum 21 year व minimum 32 year

OBC –maximum 21 year और minimum35 year

ST/SC –  असीमित

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए कितनी बार आवेदन कर सकते है. 

General – 6 बार.

OBC – 9 बार.

ST/SC – असीमित

Conclusion

इस पोस्ट में मैने ias कैसे बने उसकी पूरी जानकारी दे है। जिसे मैंने बिल्कुल विद्वत और विस्तार से बताई है। जिसमे मैंने आईएएस क्या है ।आईएएस बनने के लिए education क्वालिफिकेशन  क्या होनी चाहिएं । सात ही सात आईएएस की सेलबस क्या है। यूपीएससी क्या है । यूपीएससी की स्थापना कब हुई। और आईएएस बनने के लिए age limit क्या होनी चाहिए है। आईएएस को cast wish कितना बार अटेंप कर सकते है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इस पोस्ट को share करे ? 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ